ये तरीके अपना सर्दियों में रखें अपने हाथों का ख़याल

0
349
hands care in winter, beauty tips, hands care, moisturizer

आपके हाथ बच्‍चे को सहारा देने से लेकर अपने प्रिय का साथ देने का काम करते हैं। आपके दिल की कितनी ही अनकही बातों को कह देते हैं आपके हाथ। इनके रूप-निखार के बिना आपकी खूबसूरती की कवायद अधूरी है। सर्दियां आपकी त्‍वचा से छीन लेती हैं जरूरी नमी। और अपनी त्‍वचा को जानदार बनाए रखने के लिए आपको करने पड़ते हैं कितने ही प्रयास। लेकिन, क्‍या अपने हाथों की सुंदरता और देखभाल को लेकर भी उतनी ही संजीदगी दिखाते हैं आप। शायद नहीं। याद रखिए सर्दियां आपके हाथों को बना सकती है बेजान… तो फिर देर किस बात की, जानिए हमारे साथ सर्द हवाओं भरे इस मौसम में कैसे रखा जाए अपने हाथों का खयाल।

hands care
ये आपके हाथ ही तो हैं, जो उन्‍हें आपकी मौजूदगी का अहसास कराते हैं। यह आपके हाथों की छुअन ही है, जो आपको उनके करीब लाने का काम करती है। यह आपके हाथ ही तो हैं, तो उनके बालों में घूमकर आपके प्‍यार की कहानी कहते हैं। बिन बोले ही कितना कुछ कह देते हैं आपके हाथ। लेकिन, सर्दियों का यह मौसम चुरा सकता है आपके हाथों से नमी। और उन्‍हें बना सकता है रूखा और बेजान। और शायद मद्धम पड़ सकती है हाथों की जुबां। तो, अगर आपकी चाहत है कि आपके हाथ आपके दिल की बात उन तक पहुंचाते रहें, तो जरा इनकी देखभाल की ओर ध्‍यान दीजिए।

सर्दियों के मौसम में हाथों पर लोशन का नियमित इस्‍तेमाल करें। खासकर पानी के संपर्क में आने के बाद। इससे ना सिर्फ हाथों की त्वचा को नमी मिलेगी बल्कि त्वचा चमकदार व कांतिमय भी बनेगी। नहाने के बाद अच्छा अब्जॉर्बिग हैंड लोशन लगाएं। रात में थोड़ा हेवी और क्रीम बेस्ड मॉश्चरराइजर लगाएं, ताकि क्रीम हाथों में अच्छी तरह से समा जाए।

जानें सर्दियों में हाथों का रुखापन दूर करने के आसान उपायों के बारे में-

दस्ताने पहनें

सर्दियों में दस्ताने ना सिर्फ आपके हाथों को गर्म रखते हैं, बल्कि ये हाथों की त्वचा को रुखा होने से भी बचाते हैं। जब भी घर से बाहर निकलें दस्ताने पहनना ना भूलें। शुष्क हवायें हाथों की त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, जिससे त्‍वचा फटने लगती है। याद रखें बाहर जाने से पहले हाथों पर किसी अच्छी क्रीम से मसाज करने के बाद दस्ताने पहनने चाहिए। पूरी ठंड में अगर आप इस प्रक्रिया को अपनाएंगे तो आपके हाथ कभी भी रुखे व बेजान नहीं लगेगें।

मॉश्चरराइजर युक्त साबुन

हाथ धोने के लिए प्रयोग किए जाने वाले एंटीबैक्टिरियल साबुन बहुत कठोर होते हैं और हाथों को रुखा बना देते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे साबुन का प्रयोग करें जो कीटाणुओं को मारने के साथ सौम्य भी हो। बाजार में ऐसे कई साबुन उपलब्ध हैं जो हाथों को साफ रखने के साथ उन्हें नमी भी देते हैं। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल और एलोवेरा युक्त साबुन का प्रयोग भी कर सकते हैं।

 नाखूनों का भी रखें ध्यान

सर्दियों में हाथों के साथ-साथ नाखून पर भी ध्यान देना जरूरी है क्योंकि वे भी ड्राई हो जाते हैं। हैंड क्रीम का प्रयोग करते समय नाखूनों पर भी उन्हें लगाना चाहिए। यह नाखूनों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इससे नाखून भी चमकदार बनते हैं। हाथ धोने के बाद शिया बटर युक्त मॉइराइजर लगाएं। चाहें, तो नाखूनों के बेस पर थोडा सा लिप बाम भी लगा सकती है।

 अच्छी क्वालिटी की हैंड क्रीम

हैंड क्रीम खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि क्रीम देर तक हाथों को नमी प्रदान करें। रात को सोने से पहले और दिन में भी हाथों पर इससे मसाज करना ना भूलें। अच्छी क्वालिटी का हैंड क्रीम प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में हाथों की त्वचा में फर्क दिखने लगता है।

 हाथों पर स्क्रब करें

धूप और धूल के प्रभाव से हाथों में पिगमेंटेशन और टैनिंग भी हो जाती है। इन्हें दूर करने के लिए स्क्रब करके पैक लगाएं। आप चाहे तों हाथों की ब्लीचिंग भी की जा सकती है। स्क्रबिंग के लिए होममेड स्क्रब जैसे चीनी और बेसन का प्रयोग कर सकते हैं। चीनी से सक्रब करने के लिए हथेलियों को गीला करके थोडी सी चीनी लें और तब तक हाथों की मसाज करें जब तक चीनी घुल ना जाए। फिर साफ पानी से हाथ धो लें।

इन उपायों को आजमाकर सर्दियों के मौसम में भी आपके हाथ बने रह सकते हैं खूबसूरत और नाजुक। ये उपाय आजमाने में जितने आसान हैं, इनका असर भी उतना ही कारगर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here