इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर बढ़ाएं अपने बच्चे की भूख

0
237
डाइट में शामिल करें सेब

छोटे बच्चों को खाना खिलाना एक सबसे बड़ा टास्क होता है। खाने को लेकर अक्सर बच्चे आपको आनाकानी करते दिखाई देंगे। उनके पास हर वक्त खाना न खाने के कुछ न कुछ बहाने हमेशा तैयार रहते हैं। बदलते लाइफस्टाइल के कारण भी भूख न लगना आजकल आम समस्या हो गई है, जिससे बच्चों के विकास तो रुक ही गया है। साथ ही उनका स्वास्थ्य भी ढीला रहता है। सही खाएंगे नहीं, तो उनके शरीर में कमजोरी आना लाज्मी है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि आप उनके खाने-पीने को सही करने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

केवल तीन घरेलू नुस्खे और आपका बच्चा आपकी पसंदीदा डिश को खाना शुरू कर देगा। जो आप चाहते हैं, वह सभी कुछ अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर देगा। आइए जानते हैं, वे कौन-सी ऐसी 3 चीजें हैं, जिन्हें खिलाने से आप उसका स्वास्थ्य सही कर सकते हैं।

1.) डाइट में शामिल करें सेब-
कहते हैं कि यदि आप रोज एक सेब अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। अगर बच्चे को भूख नहीं लगती है, तो आप उसे रोज एक सेब खाने को दें। इससे बच्चे का खून तो साफ होगा ही, साथ ही उसे ठीक तरह से भूख भी लगने लगेगी। सेब के साथ काला नमक भी जरूर दें। बच्चा सेब न खाए, तो आप इसका जूस भी निकालकर दे सकते हैं। यह उतना ही फायदेमंद होगा, जितना साबुत सेब होता है।

2.) पुदीने की पत्तियां-
पुदीने की पत्तियों की तासीर ठंड़ी होती है। आप थोड़ी-सी पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर उसमें थोड़ा शहद मिक्स कर लें और बच्चे को सुबह-शाम इसका मिश्रण 1-1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ दें। इसके इस्तेमाल से बच्चे का पेट तो साफ होगा ही, साथ ही उसकी भूख भी बढ़ जाएगी।

3.) हरी पत्तेदार ढेर सारी सब्जियां-
कहते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियों में हर तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो मानव शरीर के लिए बेस्ट ऑपशन होते हैं। आप अपने बच्चे की भूख बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सूप दे सकते हैं। इससे उसे कब्ज की परेशानी से भी राहत मिलेगी और पेट में गैस भी नहीं बनेगी।

बच्चे की डाइट में इन तीन तरह के बदलाव को करने से ही आपको अपने बच्चे की भूख में काफी अंतर दिखाई देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here