गर्भनिरोधक का काम करती है नीम !

0
266
गर्भनिरोधक

नीम को ‘सर्व रोग निवारिणी’ के रूप में भी जाना जाता है। नीम में कई एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो फंगस, बैक्टीरिया, कीटाणुओं से मुक्ति दिलाते हैं। आपको शायद पता नहीं होगा कि नीम गर्भनिरोधक का काम भी करती है। शुक्राणुनाशक रसायन में नोनॉक्सीत nol-9 नामक क्रियाशील घटक होता है।

नीम है शुक्राणुरोधक

1985 में एक अध्ययन में ये बात साबित हो चुकी है कि नीम में शुक्राणुरोधक तत्व‍ पाए जाते हैं। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है उन्हेंं गभनिरोधक के रसायनिक तरीकों के प्रयोग के कारण गुदा और योनि में जलन, जननांगों में जलन और सूखापन होता है और कभी-कभी ये स्थिति बहुत भयंकर रूप ले लेती है जैसे यूटीआई और योनि संक्रमण।

जो लोग गर्भनिरोधक के लिए रसासनिक शुक्राणुरोधक का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं वे प्राकृतिक गर्भनिरोधक के रूप में नीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सेक्स एंव संभोग से पहले योनि में नीम का तेल लगाने से प्रेग्नेंसी को रोका जा सकता है। नीम पेस्ट और नीम का तेल दोनों को ही गर्भनिरोधक के प्रभावी तरीके के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

नीम के तेल के संपर्क में आने पर सिर्फ 30 सेकेंड के भीतर ही मानव शुक्राणु नष्ट हो जाते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की प्रसूति तंत्र विभाग की प्रोफेसर का कहना है कि योनि पर नीम का तेल लगाने से गर्भ ठहरने को रोका जा सकता है। अगर आपको किसी भी तरह की कोई इंफेक्शन की समस्या नहीं है तो आपको नीम के तेल से कोई नुकसान नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here