लखनऊ में होने वाली ओoडीoओoपीo समिट में शामिल होंगे राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद

0
8

लखनऊ। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री सत्यदेव पचौरी जी ने बताया कि एक जनपद-एक उत्पाद (ओoडीoओoपीo) समिट में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी ने शामिल होने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। आगामी 10 अगस्त को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाली समिट में ओoडीoओoपीo के लाभार्थियों को 500 करोड़ रुपए का ऋण वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही सभी 75 जिलों में प्रभारी मंत्रियों द्वारा जिलों में लाभार्थियों को ऋण वितरण किया जाएगा। इसके अलावा हस्तशिल्पियों को टूल किट भी प्रदान की जाएगी।
श्री पचौरी जी ने यह जानकारी आज लखनऊ के केसर बाग स्थित एक्सपोमार्ट भवन में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति जी 5 जनपदों वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद,आगरा तथा कानपुर के ओoडीoओoपीo लाभार्थियों के साथ इलेक्ट्रॉनिक तकनीकी के माध्यम से इस योजना का अनुभव साझा करेंगे। प्रत्येक जनपद में हो रहे ऋण वितरण को वीडियो स्क्रीन के माध्यम से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सजीव प्रसारण भी कराया जाएगा। इस अवसर पर प्रतिष्ठान में प्रत्येक जिले के चुने हुए एक जनपद एक उत्पाद की तीन दिवसीय भव्य प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया जाएगा।
एमoएसoएमoईo मंत्री ने बताया कि समिट में हैंडलूम टेक्सटाइल,क्राफ्ट एवं टूरिज्म, एग्रो एंड फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज तथा क्रेडिट एवं फाइनेंस विषय पर 08 तकनीकी सत्र आयोजित होंगे। इन तकनीकी सत्रों में विशेषज्ञों द्वारा सही बाजार तक पहुंच बनाने ,आकर्षक और ग्राहकों के रुचि की डिजाइन तैयार करने तथा अच्छी पैकेजिंग के तरीकों के संबंध में आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही सेफ्टी स्टैंडर्ड, टेस्टिंग प्रणाली की जरूरत और सही तकनीकी अपनाकर उत्पादों में वैल्यू एडिशन (गुणवत्ता) के विषय में पूरी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा बैंकिंग योजना तथा ऋण सुविधाओं का अधिकतम उपयोग करने के बारे में भी बताया जाएगा।
श्री पचौरी ने बताया कि समिट में ओoडीoओoपीo पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा | साथ ही एक काफी टेबल बुक का अनावरण भी होगा | समस्त जानकारियां एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध हो, इसके लिए एक वेबसाइट एवं हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी| उन्होंने बताया कि ओoडीoओoपीo समिट देश में पहला और नया प्रयास है, इससे प्रदेश के एक जनपद -एक उत्पाद से जुड़े लोगों की उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here