भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर अश्विन ने ज़हीर खान को पीछे छोड़ते हुए, एक और रिकॉर्ड किया अपने नाम

0
123

अफगानिस्तान की टीम टेस्ट क्रिकेट के अपने डेब्यू मैच में रविचंद्रन अश्विन की कातिलाना गेंदबाजी के सामने 27.5 ओवरों में महज 109 रनों पर ही ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. अश्विन ने सिर्फ 8 ओवर में 27 रन देकर 4 विकेट झटके.

टीम इंडिया के इस स्टार ऑफ स्पिनर ने अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. अश्विन के टेस्ट विकेटों की संख्या अब 315 हो चुकी है और वह भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में चौथे नंबर पर आ गए हैं.

अश्विन ने इस मामले में पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 311 विकेट अपने नाम किए थे. इस लिस्ट में पूर्व दिगज्ज लेग स्पिनर अनिल कुंबले 619 टेस्ट विकेटों के साथ शीर्ष पर हैं.

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

619 अनिल कुंबले

434 कपिल देव

417 हरभजन सिंह

315* रविचंद्रन अश्विन

311 जहीर खान

उमेश यादव ने लगाया विकेटों का शतक

इसके अलावा भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपना 100वां टेस्ट विकेट हासिल किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह भारत के आठवें तेज गेंदबाज बने. उमेश ने अफगानिस्तान के रहमत शाह को एलबीडब्ल्यू आउट करके टेस्ट मैचों में विकेटों का सैकड़ा पूरा किया. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के कुल 22 वें गेंदबाज हैं लेकिन अब तक कुल आठ भारतीय तेज गेंदबाज ही इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले अन्य भारतीय तेज गेंदबाजों में ईशांत शर्मा (236), जवागल श्रीनाथ (236), मोहम्मद शमी (110), करसन घावरी (109) और इरफान पठान (100) शामिल हैं.