क्या तमिलनाडु में बन रहे हैं नए राजनीतिक समीकरण?

0
155
Tamil Nadu, Kamal Haasan, Congress, Rahul Gandhi

नई दिल्ली: तमिलनाडु की सियासत में क्या कोई नया सियासी समीकरण बन रहा है? यह सवाल बुधवार को अभिनेता से नेता बने कमल हासन की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से हुई मुलाकात के बाद सियासी गलियारों में तेजी से उठा है।

तमिलनाडु की राजनीति को करीब से देख रहे सियासी पंडित इस मुलाकात के मायने तलाश रहे हैं। तमिलनाडु में एआईएडीएमके और डीएमके ही अहम सियासी पार्टियां हैं। कभी सत्ता की चाबी घुमाने वाली कांग्रेस अरसे से इस राज्य में हाशिए पर है। दक्षिण भारत में पैर पसार रही भाजपा तमिलनाडु में भी अपने लिए संभावनाएं तलाश रही है। इन सबके बीच अभिनेता कमल हासन ने मक्कल निधि मय्यम नाम से अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा कर दी है। तमिलनाडु के ही एक और अभिनेता रजनीकांत भी सियासी दांव आजमाने की जुगत में लगे हैं। रजनीकांत पर भाजपा की नजर है। वह उनके फैन फालोइंग के जरिए तमिलनाडु की सियासत में अपना पैर जमाने की रणनीति पर काम कर रही है।

रजनीकांत ने अब तक भाजपा के साथ जाने का कोई संकेत नहीं दिया है, लेकिन बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर कमल हासन ने जरूर चर्चाओं का बाजार गरमा दिया है। राहुल गांधी के आवास पर हुई मुलाकात में दोनों के बीच तमिलनाडु की राजनीतिक परिस्थिति सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इस मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि कमल हासन से मिलकर अच्छा लगा।