यदि आपको भी आता है गुस्सा तो अपनाएं ये तरीकें, तो शांत हो जाएगा आपका गुस्सा

0
340
angry-man

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इंसान इतना व्यस्त हो जाता है कि उसे खुद का भी ख्याल नहीं रहता है। हर समय वो अपनी जिंदगी और करियर के बारे में ही सोचता रहता है। शायद यही वजह है कि उसका दिमाग पूरी तरह से तनावग्रस्त रहता है।

आजकल का माहौल इतना तनावपूर्ण हो गया है कि बात-बात पर लोगों को गुस्सा आ जाता है। इस दुनिया में शायद ही कोई इंसान होगा, जिसे गुस्सा नहीं आता होगा। हर कोई अपने गुस्से से परेशान है। गुस्से से न आपकी सेहत पर असर पड़ता है, बल्कि आपके अच्छे काम भी वो बिगाड़ देता है।

कहते हैं गुस्सा इंसान को खोखला बना देता है, इतना ही नही, गुस्से में कभी-कभी ऐसा कुछ कर जाता है, जो उसकी जिंदगी भी बर्बाद कर सकता है। इसलिए यदि आप भी गुस्से से परेशान हैं और इस पर नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल एक बार ज़रूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपके गुस्से को नियंत्रित करने के वे सभी तरीके बताये गये हैं, जिनकी सहायता और उसका पालन कर अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं।

1.) पूरी नींद लें

गुस्से का सबसे बड़ा कारण ये भी माना जाता है कि आपकी नींद पूरी नहीं होती है। यदि आपकी नींद रोज पूरी हो जाती है, तो आपको कभी गुस्सा आएगा ही नहीं। इसलिए कोशिश करिये कि आपकी नींद पूरी हों सके।

2.) अपने जीवन के अच्छे पलों को याद करें

गुस्से में कुछ भी याद रखना मुश्किल होता है, लेकिन फिर भी आप गुस्से में अपने जीवन के यादगार पल को याद करने की कोशिश करते हैं, तो ये आपके गुस्से को कंट्रोल में करने का रामबाण इलाज साबित हो सकता है।

3.) तर्क के साथ और सकारात्मक तरीके से गुस्सा प्रकट करें

किसी ने कुछ ऐसा कहा कि आपको गुस्सा आ गया, तो आप उस गुस्से का इजहार सकारात्मक तरीके से करें और ये कोशिश करें कि आप उस गुस्से का जवाब तर्क के साथ देंगे। यदि आप ऐसा करते हैं, तो सामने वाला खुद झूक जाएगा और आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।

4.) हर रोज सुबह योगा करें

योगा में यदि आप सांस को अंदर-बाहर करते हैं और लंबी-लंबी सांसे लेने का अभ्यास करते हैं, तो ये आपके गु्स्से का सबसे बेहतर इलाज होगा। जब गुस्सा आए, तब भी आप अपनी सांस को तेजी से अंदर-बाहर कर सकते हैं। इससे आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।

5.) एक से दस तक गिनती गिनना शुरू कर दें

ये पूरी तरह से आजमाया हुआ तरीका है। यदि आप किसी भी बात को लेकर गुस्सा हैं और आप अपने आप पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे हैं, तो गिनती गिनना शुरू कर दीजिए। एक से दस तक की गिनती पर ही आपका गुस्सा छू-मंतर हो जाएगा।

6.) दो मिनट शांत होकर भगवान को याद कीजिए

यदि आपको खूब गुस्सा आ रहा है, तो दो मिनट शांत होकर भगवान को याद करने की कोशिश कीजिए। इसके बाद से आपको ऐसा लगेगा कि आपको गुस्सा आया ही नहीं था। गुस्से में यदि आपने अपने आप को शांत कर लिया हैं, तो आप समझिये गस्से पर आप विजय पा गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here