जेट एयरवेज़ की एयर होस्टेस रंगे हाथों हुई गिरफ्तार, कमीशन लेकर हवाला के ज़रिये विदेश भेजती थी पैसा

0
117

नई दिल्ली, जेट एयरवेज़ की 25 साल की एक एयर होस्टेस 80 हजार डॉलर यानी लगभग 3 करोड़ 80 लाख की रकम के साथ गिरफ्तार हुई है। डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उसे गिरफ्तार किया है। इस एयर होस्टेस पर हवाला के जरिये विदेशी मुद्रा बाहर भेजने का आरोप है। गिरफ्तार एयर होस्टेस को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के सामने पेश किया गया है।

बताया जा रहा है कि आरोपी एयर होस्टेस हवाला के जरिए पैसों का लेन-देन करती थी। जितना पैसा बाहर भेजा जाता था, उसका आधा पैसा बतौर कमीशन ये खुद लेती थी। सूचना के आधार पर इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली से हांगकांग जा रही फ्लाइट से उसे आज सुबह तीन बजे करीब गिरफ्तार किया गया। डीआरआई ने उसके पास से 80 हजार डॉलर बरामद किए। भारतीय करेंसी के आधार पर ये करीब 3 करोड़ 80 लाख की रकम थी।

जानकारी के मुताबिक, उसने खाने के पैकेट में अमेरिकी डॉलर भर रखे थे। नोटों के बाकी बंडल को उसने फॉयल पेपर में छिपाकर रखा था। कहा जा रहा है कि ये एयर होस्टेस पिछले दो महीने से विदेशी करेंसी को दूसरे देश भेज रही थी।

Jet Airways, Air Hostess, DRI, Foreign Currency, Hawala

बता दें कि डीआरआई को हवाला के जरिए विदेशी करेंसी भेजे जाने की गुप्त सूचना मिली थी। जिसके आधार पर छापेमारी की यह कार्रवाई की गई और डीआरआई ने रंगे हाथों एयर होस्टेस को गिरफ्तार भी किया। फिलहाल एयर होस्टेस और उसको हवाला का पैसा देने वालों के ठिकानों की तलाश की जा रही है।

डीआरआई को यह सूचना मिली थी कि हवाई अड्डे पर तैनात कर्मचारियों की मिलीभगत से हवाला कारोबारी बड़ी मात्रा में विदेश मुद्रा देश के बाहर भेज रहे हैं। जिसके आधार पर डीआरआई ने छापेमारी की कार्रवाई की। डीआरआई सहित कई एजेंसियां इस बात का पता लगाने की कोशिश में जुटी हैं कि अबतक कितनी रकम देश से बाहर भेजी जा चुकी है।

हवाई मार्ग के जरिए हवाला का कारोबार कोई नई बात नहीं है। इससे पहले भी कई बार हवाई यात्रा के जरिए सोने, जेवरात और पैसों को इधर-उधर किया गया है। बीते वर्षों में 200 किलोग्राम से अधिक सोना देश के अलग-अलग हवाई अड्डों से जब्त किया गया है। इस मामलों में कई लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है। हालांकि एयर होस्टेस द्वारा हवाला के जरिए विदेशी मुद्रा को देश से बाहर भेजने का यह पहला मामला है।

साल 2016 में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की एयर होस्टेस को रंगे हाथों सोने की तस्करी करते हुए लाहौर से गिरफ्तार किया गया था। जानकारी के मुताबिक वो दो किसो सोना न्यूयॉर्क की फ्लाइट में ले जाने की कोशिश कर रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here