नई दिल्ली : दुनिया के सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल ने आज भारत में ई-पेमेंट-सर्विस ‘तेज़’ लांच कर दी है। इस ख़ास ऐप को एंड्रॉयड और ios दोनों ही प्रकार के प्लेटफार्म पर ऑपरेट किया जा सकता है और इस ऐप को आप फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल से पहले व्हाट्सप्प और हाईक भी डिजिटल पेमेंट की सुविधा दे रहे हैं। पर वर्तमान में पेटीएम सबसे बड़ी डिजिटल कंपनी है।अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या गूगल पेटीएम को टक्कर दे पायेगा। ख़बरों के मुताबिक़ भारत पिछले कुछ समय से डिजिटल ट्रांजेक्शन के बड़े बाज़ार के रूप में उभर रहा है। इसलिए गूगल ने भारत में ये सर्विस लांच करने की योजना बनाई है।

आज हम आपको इसके इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे के बारे में बताएंगे।

1. सबसे पहले आपको डिजिटल पेमेंट सर्विस ‘तेज़’ को प्ले स्टोर अथवा ऐप स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा जो आपकी सुविधा और आपके बैंक अकॉउंट की सुरक्षा के लिए बनाया गया है।

2. इसके बाद आपको अपना बैंक अकॉउंट नंबर इससे लिंक कराना होगा। अगर आपका अकॉउंट आपके मोबाइल नंबर से लिंक है तो आपको यहाँ पर भी अपना मोबाइल नंबर ही लिंक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर एक कन्फ़र्मेशन मैसेज आ जाएगा।

3. इसके बाद आपके नंबर से जितने अकॉउंट लिंक होंगे वो खुद इसे खुद से जोड़ लेगा।

4. इसके बाद आप इस ऐप के सेंड मनी के ऑप्शन में जाकर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।

गूगल के डिजिटल पेमेंट सर्विस तेज़ की खूबियां भी बेहतरीन हैं –

1. इसके ज़रिये आप अपने बैंक अकॉउंट में बिना किसी कमीशन के पैसों का ट्रांसफर करा सकते हैं। इस ऐप के ज़रिये ट्रांसफर किये गए पैसे सुरक्षित रूप से आपके बैंक अकॉउंट में ही सेफ होंगे।

2. इस ऐप के ज़रिये आप अपने बैंक अकॉउंट से किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं।

3. गूगल की इस सर्विस को यूज़ करने के लिए कस्टमर्स को कोई भी नया अकॉउंट नहीं खुलवाना पड़ेगा।

4. इसमें यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का भी सपोर्ट दिया जाएगा। UPI आधारित गूगल की यह सर्विस लगभग सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों जैसे , स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया , पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई के साथ काम करेगी।

गूगल की डिजिटल पेमेंट सर्विस ‘तेज़’ में ट्रांज़ैक्शन के लिए ”Tez shield’ उपलब्ध है। जो 24 घंटे काम करेगी और आप के साथ होने वाले फ्रॉड और हैकिंग का भी पता लगाएगी और तो और आप जिनको पेमेंट भी करेंगे उनकी पहचान करने में मदद करेगा।

Tez ऐप से किए गए सभी पेमेंट्स UPI PIN के जरिए सिक्योर किए जाएंगे इसके अलावा यह गूगल पिन से भी इसे सुरक्षित किया जायेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है तो यह भी ऑथेन्टिकेशन के तौर पर काम करेगा। किसी भी जानकारी के लिए चैट के ज़रिये गूगल आपके सपोर्ट में रहेगा।

तेज़ ऐप के ज़रिये तेज़ ऐप वाले कस्टमर्स को पैसा ट्रांसफर करना आसान होगा। अगर आपके दोस्त के स्मार्टफोन में तेज ऐप है और आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। तेज खुद से आस पास के तेज ऐप उपभोक्ताओं को सर्च कर लेगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। पेमेंट चेकआउट के दौरान तेज लोगो पर क्लिक करके अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं।हाईक ,व्हाट्सअप और बाकी ई-वॉलेट ऐप सर्विस की तरह ही गूगल भी अपने कस्टमर्स को आकर्षित कई लुभावने ऑफर देगा। जैसे कि सबसे ज़्यादा बार तेज़ सर्विस का इस्तेमाल करने वाले लकी कस्टमर्स को 1000 रुपये जीतने का भी मौका मिल सकता है।