SEX लाइफ को करना है अगर बूस्ट तो करें इन लुब्रिकेंट्स का इस्तमाल

0
494
sex lubricant

सेक्स करने में आनंद की अनुभूति देगा यह तरल पदार्थ,जो की चिकनाई सहित सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में है सक्षम. यह चिकनाई वाला पदार्थ दर्द और आनंद के बीच का अंतर बन सकता है.

तरलता बेहतर और अधिक सुरक्षित

वैसे तो चिकनाई वाले पदार्थ के इस्तेमाल की कोई आवश्यकता नहीं है, परन्तु इसके इस्तेमाल से सेक्स को बेहतर बनाया जा सकता है. हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है की महिलाएं लुब्रीकेंट के साथ सेक्स का अधिक आनंद लेती हैं. साथ ही साथ इसका प्रयोग उन महिलाओं कि भी मददगार है जिनको योनि कि शुष्कता कि समस्या होती है. यदि आप बिना चिकनाई पैदा करने वाले पदार्थ का प्रयोग किये गुदा मैथुन करने कि सोच रहे हैं तो हम आपको पहले ही बता दें, ये अनुभव काफी दर्द भरा हो सकता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा के घर्षण से संभव इन्फेक्शन कि सम्भावना भी कम हो जाती है.

लुब्रीकेंट के प्रकार

लुब्रीकेंट चार प्रकार के होते हैं : पानी से निर्मित,तेल से निर्मित, सिलिकॉन निर्मित और प्राकर्तिक. जिनमे हर किसी के अपने फायदे और नुक्सान हैं. मार्केट में उपलब्ध अधिकतर लुब्रीकेंट पानी से निर्मित होते हैं, आपकी त्वचा में संवेदनशीलता है तो आपके लिए पानी वाले लुब्रीकेंट उपयुक्त रहेंगे.

इन लुब्रिकेंट्स को कंडोम के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है. परन्तु कुछ पानी से निर्मित लुब्रीकेंट में ग्लिसरीन की भी कुछ मात्रा होती है जिससे महिलाओं में यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है. पानी से बने हुए लुब्रीकेंट को त्वचा जल्दी सोख भी लेती है इस तरह इनको फिर से लगाने की ज़रूरत भी पड़ सकती है. तेल निर्मित लुब्रीकेंट अच्छी चिकनाई प्रदान करते हैं, लेकिन इनसे कंडोम के और रबड़ निर्मित सेक्स खिलौने को नुकसान पहुँच सकता है.

सिलिकॉन निर्मित लुब्रीकेंट

सिलिकॉन निर्मित लुब्रीकेंट काफी चिकने होते हैं, इनमे पानी की मात्रा नहीं होती और देर तक चलते हैं लेकिन इनका नुकसान ये है कि ये सिलिकॉन निर्मित सेक्स खिलौनों को ख़राब कर सकते हैं. पूर्ण प्राकर्तिक लुब्रीकेंट बिना किसी कृत्रिम पदार्थ कि मिलावट से बनाये जाते है जो की उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जिन्हे एलर्जी या त्वचा के संवेदनशील होने कि समस्या होती है. ऐसे कुछ प्राकर्तिक लुब्रिकेंट्स हैं घीक्वार (ऐलोवेरा), विटामिन-ई तेल, कोकोआ बटर, नारियल तेल, जैतून और बादाम तेल इत्यादि.

कुछ अन्य फायदे

कुछ लुब्रीकेंट अन्य फायदों के साथ ही सेक्स कि अनुभूति को ओर बेहतर बना सकने में सक्षम हैं.

कौन से पदार्थ कहाँ इस्तेमाल करें

पानी और सिलिकॉन से निर्मित लुब्रीकेंट कंडोम के साथ काम में लेने के लिए सबसे उपयुक्त हैं. यदि आप शावर में सेक्स कर रहे हैं तो आपके लिए सिलिकॉन निर्मित लुब्रीकेंट बेस्ट है. तेल से निर्मित लुब्रीकेंट का प्रयोग पुरुषो को हस्तमैथुन के वक्त करना चाहिए, कुछ स्वास्थ विशेषज्ञों ने बताया कि तेल निर्मित लुब्रीकेंट योनि या गुदा मैथुन के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योकि इनसे कई प्रकार के इन्फेक्शन होने कि सम्भावना रहती है.

इन चीज़ों का ध्यान रखें

इन लुब्रिकेंट्स के इस्तेमाल करने से शरीर कुछ मात्रा इनको सोख सकता है. इसलिए इन पर लिखित निर्देशों को ध्यान से पढ़ें. क्योकि इनमे कुछ नुकसानदायक तत्व हो सकते हैं जैसे कि प्रोपाइलिन ग्लाइकोल, ग्लिसरीन और ग्लूकोस, फेनोक्सीथेनॉल, पेट्रोलियम या उससे निर्मित कुछ और पदार्थ.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here