पपीते के इस्तेमाल से पाएं लंबे व घने बाल

0
373
Benefits of Papaya, Loss of eating Papaya, Health news

यदि आप अपने बालों को लंबा, घना और काला बनाने के तरह-तरह के तरीके अपना चुके हैं, तो हम आपको इसका घरेलु उपाय बताते हैं, जो आपकी समस्या को खत्म कर देगा।

रूखे और बेजान बाल आपकी खूबसूरती में घटा देते हैं। बालों को ठीक करने के लिए आपको किसी कॉस्मेटिक की नहीं बल्कि आपके फ्रीज में पडे़ पपीते का इस्तेमाल करने की जरूरत है।

कहा जाता हैं कि पपीते में पपाइन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है। यह एंजाइम आपके बालों को जडों से मजबूत कर देता है और उन्हें लंबा और खूबसूरत भी बनाता है। हम आपको पपीते से बनने वाले कुछ हैर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें आप रसोई में मौजूद सामग्री के साथ आसानी से तैयार कर सकते हैं।

पपीता और दही से बनाएं हेयर मास्क: पपीते और दही का यह मास्क आपके बालों को मुलायम बनाएगा। साथ ही सर की खुजली से भी छुटकारा दिलाएगा। इस मास्क को तैयार करने के लिए कटोरी में पपीता डालें, फिर उसमें 2 चम्मच दही को मिलाएं। दोनों चीजों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट तैयार हो जायेगा। फिर इस पूरे मास्क को अपने बालों में लगाकर उन्हें एक साफ तौलिए से लपेटें। पैक को बालों में एक घंटे के लिए रहने दें। बाद में अपने बालों को शैंपू से धोएं।

पपीता, नारियल का दूध और शहद: इन तीनों चीजों को मिलाकर बनने वाला मास्क आपके बालों को जड़ों से मजबूत बना देगा। एक कटोरी में 3 चम्मच पपीता, 1 चम्मच नारियल का दूध और 1 चम्मच शहद लें। इन तीनों चीजों को मिक्स करके एक मास्क तैयार करें। मास्क को एक घंटे तक बालों में रहने दें और बाद में शैंपू करके अपने बालों को धो लें। शैंपू के बाद कंडीश्नर भी लगाएं। हफ्ते में एक बार इस मास्क को अपने बालों में जरूर लगाएं।

पपीता, केला और शहद: यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल चमकदार और स्ट्रेट लगे तो पपीते, केले और शहद से बनने वाले इस मास्क को आजमाएं। इसके लिए एक पके केले में 7-8 टुकडे़ पपीते के डालकर मिक्स करें। फिर इसमें 1 चम्मच शहद डालें। इस सारी सामग्री से एक पेस्ट तैयार हगोग। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इस पेस्ट को 2-3 घंटों के लिए रहने दें। बाद में अपने बालों को शैंपू से धोएं।

पपीता, नींबू के रस और शहद: खुजली और रूसी से छुटकारा पाने के लिए इस मास्क को सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं। एक कटोरी में 8-9 टुकडे़ पपीते के लें। फिर इन्हें मिक्स कर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी खोपड़ी में लगाएं और हलके हाथों से सर की मालिश करें। मास्क को 1 घंटे के लिए बालों में रहने दें और बाद में शैंपू करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here