इस महीने के अंत तक दस्तक दे सकता है मानसून

0
15
Monsoon, Meteorological Department, Rain, Summer, Delhi, Uttar Pradesh, Himachal Pradesh

नई दिल्लीः इन दिनों देश के कई राज्यों में आसमान से अंगार बरसने जैसे हालत बन गए हैं और गर्मी से बेहाल लोगों को इंतजार है राहतभरे मानसून का। मौसम विभाग के अनुसार 24 जून से दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने से स्थिति के अनुकूल होने के आसार हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून विभिन्न कारणों से पश्चिम बंगाल के मैदानी इलाके, पूर्वी भारत, समेत असम, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों मे 23 से 25 जून के बीच आगे बढ़ने का अनुमान है। अगले 24 घंटे में कोंकण और गोवा में कहीं-कहीं बहुत तेज और कहीं-कहीं अति वृष्टि का अनुमान है।

दिल्ली में आज बारिश के आसार
मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि शाम के वक्त राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शाम के वक्त आसमान में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। हल्की बारिश की भी संभावना है। उत्तर प्रदेश के भी कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

गर्मी से बेहाल ये राज्य
उल्लेखनीय है कि भीषण गर्मी से पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में तथा मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में दिन का तापमान पिछले 2-3 दिनों से सामान्य से बहुत अधिक ऊपर है जबकि बिहार, उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों में तथा राजस्थान और गुजरात के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। पश्चिमी राजस्थान के चुरू में सबसे अधिक 45.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here