UP के CM और राज्यपाल ने गृहमंत्री राजनाथसिंह के साथ किया योग

0
202
Lucknow, International Yoga Day 2018, CM Yogi, Rajnath Singh, Ram Naik

लखनऊ: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी।

जानकारी मुताबिक योग के उसी क्रम में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राजभवन में राज्यपाल राम नाईक के साथ योग किया। आयुष विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस विशेष योग शिविर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा, आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी, मेयर संयुक्ता भाटिया समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने योग प्रेमियों को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी और इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

सीएम योगी ने कहा कि जीवन में योग अपनाने से आमजन बीमारी पर खर्च होने वाले धन को बचा सकते हैं और स्वस्थ जीवन पा सकते हैं। योगी ने कहा कि जीवन में संतुलन साधना ही योग है। लखनऊ के राजभवन के अलावा शहर के 10 पार्कों में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। सचिव आयुष मुकेश मेश्राम ने बताया कि पतंजलि योग पीठ के 150, यूपी नैचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एसोसिएशन के 200, भारतीय योग संस्थान के 50, तत्वसामी योग संस्थान के 54, ब्रह्म कुमारी संस्था के 73 प्रतिभागी योगाभ्यास में शामिल हुए।