इस घरेलू उपाय से मात्र 10 दिनों में घटायें अपना मोटापा

0
228
अजवाइन

कई लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं। मोटापा कम करने के लिए कई तरह की कोशिशें भी करते हैं, इसके बावजूद भी वो अपना मोटापा कम नहीं कर पाते हैं, मगर आज हम आपको एक ऐसा रामबाण घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप सिर्फ 2 हफ्तों में ही अपना वजन घटा सकेंगे।

यह रामबाण घरेलू नुस्खा कोई कुछ नहीं बल्कि हमारे घरों की रसोई में ही मौजूद है और जिसे मसालों का राजा भी कहा जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं अजवाइन की। वैसे तो हम आमतौर पर सब्जी में मसाले के तौऱ पर इसका प्रयोग करते हैं, मगर कुछ लोग ही यह जानते हैं कि अजवाइन का पानी मोटापे को कम करने के काम आता है।

मगर इस पानी को तैयार करने के लिए सबसे पहले 50 ग्राम अजवाइन लेकर 1 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो कर छोड़ दें। रातभर भिंगोने के बाद सुबह इस पानी को छान कर अलग कर लें। अब छने हुए पानी में आधा चम्मच निम्बू निचोड़ कर डाल लीजिए, इसके साथ ही इसमें 1 चम्‍मच शहद भी मिक्स कर लें।

अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद सुबह खाली पेट पी लें। ऐसा रोजाना करें और यदि इस बीच अपने खाने पर भी कंट्रोल रखते हैं तो जल्द ही आप अपने आप में बदलाव महसूस करेंगे। इससे आपका काफी वजन कम हो जाएगा। आपको बता दें कि अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here