इन चीजों के सेवन से छूट जाएगी धूम्रपान की लत

0
465

यदि आप स्‍मोकिंग छोड़ने के तरीकों को लेकर परेशान हैं, तो आपको ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। इसका जवाब आपके घर में ही है। इन चीजों को रोज खाने की आदत डालें और फिर इनका असर देखें-

ओट्स-
ओट्स आपके शरीर से हार्मफुल टॉक्सिंस को निकालने का काम करता है। जिससे स्‍मोकिंग की क्रेविंग कम होती है। इसके लिए रोज सुबह ओट्स खाएं और खूब सारा पानी पीएं।

शहद-
शहद में कइ विटामिन, एनजाइम्‍स और प्रोटींस होते हैं। डॉक्‍टर्स इन सभी के नियमित सेवन को स्‍मोकिंग छोड़ने में काफी लाभकारी मानते हैं। ज्‍यादा अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए ऑर्गेनिक हनी के इस्‍तेमाल पर जोर दिया जाता है।

मूली-
मूली का सेवन चेन स्‍मोकर्स या स्‍मोकिंग के एडिक्‍ट्स के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से स्‍मोकिंग करने की प्रवृत्ति कम होती है। यदि इसका सेवन शहद के साथ किया जाए तो परिणाम और अच्‍छे मिलते हैं।

मुलेठी-
यदि लगातार मुलेठी का सेवन किया जाए तो इससे स्‍मोक करने की लत छूटती है। दरअसल इसे सिगरेट का स‍ब्‍टीट्यूट माना जाता है। ये पाचन तंत्र को नियमित करता है।

पानी-
पानी से बेहतर कुछ नहीं। ये मानव शरीर के लिए सबसे जरूरी है। इसलिए लगातार पानी पीते रहें। ये टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। हर बार खाने के 15 मिनट बाद एक गिलास ठंडा पानी पीना चाहिए। ये मेटाबोलिक रेट को बैलेंस करता है। बॉडी क्‍लीन होती है और इससे स्‍मोकिंग की क्रेविंग भी कम होती है।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabrein24/public_html/wp-content/themes/newspaper-761/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 997