खुद से पूछे ये सवाल फिर बनाये रिश्ता

0
472
रिलेशनशिप

आप भी कहीं प्यार में अंधे तो नहीं हो गए है। आप भी कहीं सबकुछ सामने होते हुए भी वो आने वाले खतरों को देख नहीं पाते और यही वजह है कि आप का रिश्ता कम समय में ही टूट जाता है।

संसार में किसी भी दो व्यक्ति की सोच एक जैसी नहीं हो सकती पर जीवन के कुछ जरूरी मुद्दों मसलन परिवार शिक्षा पैसे जैसे जरूरी निर्णयों के बारे में क्या आप दोनों की सोच एक जैसी है? अगर हां तोआप रिश्ते को आगे बढ़ाएं और अगर जवाब ना है तो बेहतर होगा कि इस रिश्ते को आप रिलेशनशिप में न बदलकर दोस्ती तक ही सीमित रखें।

क्या आप दोनों एक दूसरे का सम्मान करते है। रिश्ते में अगर एक दूसरे के प्रति सम्मान नहीं है तो वह ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सकता।

रिश्ते में रूठना और मनाना तो चलता ही रहता है। पर इससे जरूरी ये है कि आप एक दूसरे के साथ कितना हंसते है। रिलेशनशिप में आगे बढ़ने से पहले ये सवाल खुद से पूछें कि आप क्या एक दूसरे के साथ खुलकर हंसते है।

अगर आप शादी के बंधन में बंधना चाहते है। यह जान लेना भी जरूरी है कि आप एक दूसरे के परिवार और दोस्तों को कितना पसंद करते है। शादी सिर्फ दो लोगों की नहीं होती बल्क‍ि ये रस्म दो परिवारों के बीच होती है। इसलिए किसी भी रिश्ते में प्रवेश करने से पहले खुद से ये सवाल भी जरूर पूछ लें कि क्या आप एक दूसरे के परिवार और दोस्तों के साथ एडजस्ट कर सकते है। नये रिश्तों के लिए पूराने रिश्ते नहीं तोड़े जाते।

सच्चे साथी की यही पहचान है कि वो आपको बदलने की कोशिश न करें। आप जैसे है आपसे वैसे ही प्यार करे। आपकी आदतों की वजह से बार-बार झगड़े होने लगे और आपको यह बात कहने में भी हिचक महसूस होने लगे कि मैं ऐसी ही हूं या ऐसा ही हूं हमेशा से तो समझ लें कि आपको बदलाव की जरूरत है। आप खुद से ये सवाल जरूर पूछें कि आपको इस रिश्ते के लिए कितना और किस हद तक बदलना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here