कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रभु ने दिखाई गांधी दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी

0
21
गांधी

नई दिल्ली : पर्यटकों को महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े यादगार स्थलों को दिखाने के लिए भारतीय रेल ने ‘गांधी दर्शन’ नाम से एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है।

इस ट्रेन को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बांद्रा से और मुख्यमंत्री रुपानी ने साबरमती से हरी झंडी दिखाई। यात्री इस ट्रेन को साबरमती, आनंद, वड़ोदरा, भरुच और सूरत से पकड़ सकते हैं।

इस ट्रेन में सफर करने के लिए 8720 रुपए का टिकट निर्धारित किया गया है, जिसमें यात्रियों को सेकेंड एसी स्लीपर क्लास में सफर करने का मौका मिलेगा।

इस पैकेज में आपको रात में ठहरने की जगह, शाकाहारी खाना, स्टेशन से दर्शन स्थल तक के लिए बसें, सुरक्षा व्यवस्था और गाइड की सेवा मुहैया कराई जाएगी। ट्रेन की कुल यात्री क्षमता 864 है और शुक्रवार तक 480 टिकटों की बुकिंग पहले ही हो चुकी है।

आपको बताते चले कि आज ही के दिन सौ साल पहले महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम की स्थापना की थी इसीलिए आज के दिन इस ट्रेन को शुरू किया गया है। यह ट्रेन सबसे पहले वर्धा पहुंचेगी, जहां पर्यटकों को सेवाग्राम आश्रम ले जाया जाएगा।

इसके बाद यह ट्रेन बेतिया, मोतिहारी, गया, वाराणसी और फिर इलाहाबाद जाएगी। इलाहाबाद से यह ट्रेन वापस रवाना होगी और उसी तरह से भरूच, सूरत होते वापस साबरमती तक आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here